भाई , महिलाओं के शर्ट के बटन बाईं तरफ ही क्यों होते हैं

 क्‍या आपने कभी इस बात को नोटिस किया है ,कि लड़कों की शर्ट में राइट साइड बटन होते हैं, जबकि लड़कियों की शर्ट में लेफ्ट साइड बटन होती हैं। कई लोगों को इसके पीछे की खास वजह नहीं मालूम होती है। इसके लिए लोगों ने अपने आपसे कई कहानियां गढ़ लीं और तर्क लगा लिए।


भाई , महिलाओं के शर्ट के बटन बाईं तरफ ही क्यों होते हैं
 भाई , महिलाओं के शर्ट के बटन बाईं तरफ ही क्यों होते हैं


इन सभी बातों और तर्कों के बीच एक तर्क थोड़ा सही लगा वो ये है कि जिन कम्‍पनियों के द्वारा भारी मात्रा में लड़के और लड़कियों की शर्ट बनाई जाती हैं यानि उनका मास प्रोडक्‍शन होता है, वहां इस मामूली अंतर से उनका काम काफी आसान हो जाता है और वो बहुत ही सरल तरीके से लड़के और लड़कियों की शर्ट में अंतर पता कर लेते हैं।

अगर आप को अभी तक समझ में नहीं आया कि लड़कियों की शर्ट की बटन लेफ्ट साइड में क्‍यूं होती है, तो आपको नीचे दिये हुए रोचक तथ्‍य जरुर पढ़ने चाहिये:


पहला कारण -एक सिद्धांत के अनुसार, 19वीं शताब्‍दी में उच्‍च वर्ग की महिलाओं को कई सारे वस्‍त्र पहनने पड़ते थे। ऐसे में उनकी नौकरानियों को उन्‍हें लेफ्ट साइट बटन वाले कपड़े पहनाने में आसानी रहती थी।
दूसरा कारण - पुराने ज़माने में महिलाएं घोड़े चलाती थीं और ऐसे में वो लेफ्टसाइट बटन वाली शर्ट पहनती थीं ताकि हवा के कारण उनकी शर्ट खुले नहीं और अंदर का कुछ दिखाई न दें। इसके बाद, ये कॉन्‍सेप्‍ट बढ़ता गया और मेकर्स ने इसी तरह की शर्ट बनानी शुरू कर दी।
तीसरा कारण - नेपालियन की आप कोई भी तस्‍वीर देखें तो उसमें उनका राइट हैंड आपको उनके कोट में ही घुसा दिखाई देगा। दरअसर महिलाएं उस जमाने में उनकी नकल उतारती थीं और इसी से उनके कपड़ों को ऐसा बनाने की प्रेरणा मिली।
चौथा कारण - पुरूषों को अपने बाएं हाथ से शर्ट को खोलने और उतारने में आसानी होती है इसकी वजह से उनकी शर्ट के बटन राइट बनाने शुरू हो गए थे।
पांचवा कारण - माना जाता है कि महिलाएं बाएं ओर अपने बच्‍चों को आसानी से गोद ले लेती हैं और दाएं हाथ को खुला रखती है जिससे वो आसानी से ड्रेस को उतार सकती हैं। साथ ही उन्‍हें ब्रेस्‍टफीडिंग भी करवा सकती हैं।

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post